कंप्यूटर का इतिहास

     पहले गणना के लिए लाई जाने वाली डिवाइसो में मेकेनिकल डिवाइसेस थी - अबैकास को पहला कंप्यूटर कहा जाता है] बाद में पास्कल] लारेंस] जैकब] एटा साफ बेरी आदि ने कई डिवाईसे बनाई परन्तु किसी भी डिवाइस में मेमोरी नही थी] तत्पश्चात सत्रहवी शताब्दी में चार्ल्स बैबेज ने एनालिटिकल और डिफ़रेंस मशीन का अविष्कार किया जिसमे मेमोरी डाली गयी उस मशीन के अविष्कार से ही आधुनिक युग की शुरुआत हुई बाद में आज की सभी कंप्यूटर में मेमोरी सबसे बड़ी विशेषता है इसी के कारण चार्ल्स बैवेज को कंप्यूटर का पितामह कहा जाता है] 
ENIAC प्रथम इलेक्ट्रानिक कंप्यूटर है यही से इलेक्ट्रानिक कंप्यूटर का युग सुरु हुआ -




कंप्यूटर क्या है - और भी पढ़े 

कंप्यूटर ऑपरेटिंग सिस्टम क्या है      और पढ़े 


      कंप्यूटर में जो सुधार किये गए थे] उन्हें ही जनरेशन के मुताबिक बाट दिया गया है ये कितनी प्रकार की है किस जनरेशन में क्या सुधार किये गए  oks सब नीचे दिया गया है उसे ध्यान से पढ़े -- 

     जनरेशन का अर्थ है पीडी जो की इस प्रकार है --

कंप्यूटर के पीडी ( Generation of computer)-

First Generation(1945-1954)

Second Generation(1955-1964)

Third Generation(1965-1974)

Fourth Generation(1975-till date)

Fifth Generation(present and next)


First Generation(1945-1954)-

       इस जनरेशन में वेक्यूम ट्यूब टेक्नोलॉजी का प्रयोग किया गया था जिसने कंप्यूटर को साकार कर गणनाए करना संभव किया।


Second Generation(1955-1964)-

       कंप्यूटर के दूसरे जनरेशन में ट्रांजिस्टर टेक्नोलॉजी का प्रयोग किया गया था। जिसने तब कंप्यूटर को थोडा छोटा और तेज कर दिया था।  


Third Generation(1965-1974)-

       कंप्यूटर के तृतीय जनरेशन में एंटीग्रेटेड सर्किट्स टेक्नोलॉजी का प्रयोग किया गया जिससे यह तुलनात्मक] भरोसेमंद तथा तेज समझा गया। 


Fourth Generation(1975-till date)-

       कंप्यूटर के चतुर्थ जनरेशन में माइक्रो प्रोसेसर टेक्नोलॉजी का प्रयोग किया गया जो प्रथम] द्वितीय तथा तृतीय तीनो से काफी तेज]भरोसेमंद और साइज़ में छोटा पाया गया।  जिसे आप आसानी से कही भी इधर उधर उठा एवं रख सकते है। 


Fifth Generation(Present and Next)-

       कंप्यूटर के पंचम जनरेशन में आर्टिफिसियल (कृतिम इंटेलिजेंस) का प्रयोग किया गया जो इसे कंप्यूटर टेक्नोलॉजी में सर्वोपरी सिद्ध करता है. जिसमें ये अपना खुद का IQ का भी इस्तेमाल करता है . 


What is computer--   reads more




Post a Comment

और नया पुराने