Component of computer system

Power supply socket-

        bl lkdsV daI;wVj flLVe es ikoj lIykbZ nsus ds fy, ikoj dsoy dks dusDV djus es bLrseky gksrk gSA ftlls ikoj SMPS  dh en~n ls t:jh bysDVªkfud daiksusUV rd igqpkrk gSA

History of computer-      read more

Keyboard Socket-

bl lkdsV dh en~n ls dEI;wVj flLVe es dhcksMZ dks dusDV dj ldrs gSA

Mouse Socket-

bl lkdsV dh en~n ls ge fdlh Hkh daI;wVj flLVe es ekml dks dusDV djrs gSA

Pareller Port-

bl iSjsyj iksVZ dh en~n ls daI;wVj flLVe es dksbZ vU; fMokbl tSlas fizaVj] bR;kfn dks dusDV fd;k tk ldrk gSA

Rear USB Port-

bl iksVZ dks USB 2.0 dgk tkrk gS ftlls fdlh ;w ;l ch fMokbl dks dusDV fd;k tk ldrk gSA

 what is character in computer terms?     vkSj i<+s--

MIC & Speaker jack slot-

bu LykWV dh en~n ls ge daI;wVj flLVe es dksbZ ekbdzks Qkasu ;k Lihdj dusDV dj ldrs gSA ftlls ge lkmaM dks LVksj ;k Iys dj ldrs gSA

Network slot-

bl LykV dh en~n ls ge fdlh daI;wVj flLVe dks usVodZ dscy dh lgk;rk ls fdlh usVodZ ls dusDV dj ldrs gSA

IEEE 1394( Fire wire )-

;g ,d lhfj;y cl baVjQsl gksrk gS] ftlls gkbZ LihM rFkk fj;y Vkbe MkVk VªkUlQj gksrk gSA bldk uke Qk;j ok;j blds Masoy;j dkjiksjs”ku n~okjk j[kk x;k gSA

Mother Board



;g ,d daI;wVj flLVe dk eq[; Hkkx gksrk gS ftles lHkh bysDVªkfud dEiksusaV tqMs jgrs gSA tks ,d daI;wVj flLVe dks pykuk laHko djkrs gSA tSls- jSe] jkse] izkslslj] xzkfQd dkMZ bR;kfnA

Fan-

daI;wVj flLVe ds vUnj py jgs bysDVªkfud daiksuasV ls mRiUu xehZ dks ckgj fudkyus ds ,d QSu gksrk gSA tks daI;wVj flLVe ds vUnj izkslslj ds mij yxk gksrk gSA ftldk eq[k ckgj dh vksj gksrk gS tks lh- ih- ;w- }kjk mRiUu ghV dks ckgj fudkyrk gSA

CPU (Central Processing Unit)-




        ;g daI;wVj dk lcls egRoiw.kZ] eq[; vax gSA tks daI;wVj flLVe es dksbZ Hkh MkVk tks ;wtj }kjk crkSj buiqV fn;k x;k gksrk gS ;s mldks izkslsl djrk gS vkSj ,d fu;r vkmViqV iznku djrk gSA

RAM (Random Access Memory)-

jSe ,d izkbejh eseksjh gksrk gSA tks ,d fpi ds :i es ,d LykWV dh en~n ls enjcksMZ es tqMk jgrk gS tks flLVe ij dk;Z djus ds fy, i;kZIr eseksjh miyC/k djkrk gSA

fiNyk i<s--

ROM (Read Only Memory)-

jkse daI;wVj flLVe es ,d fpi dh rjg enjcksMZ ls tqM+k jgrk gSA tks BIOS bUQkjes”ku dks latks ds j[krk gSA tks daI;wVj flLVe ds cwfLVax ds nkSjku dke es vkrk gSA

Display Adopter Card ( Graphics Card)-

    ;g ,d ,MkIVj gksrk gS tks lhih;w dks ekuhVj ds lkFk fyad djrk gSSA tks Hkh VkLd lhih;w ds vUrxZr gksrk gS mls ;g ekuhVj ij iznf”kZr djus es lg;ksx djrk gSA

What is computer-   read more

 

Post a Comment

और नया पुराने